उच्च रक्तचाप: आपके रक्तचाप को कम रक्तचाप में शामिल करने के लिए 5 खाद्य पदार्थ

News345 October 17th, 2020 02:28

यह तला हुआ और नमकीन खाद्य पदार्थों को खोदने और अधिक सब्जियों (सब्जियां जो फाइबर में उच्च होती हैं), पूरे फल, नट्स, और कम वसा वाले डेयरी रूपों को चुनने की सिफारिश की जाती है। उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए यह डीएएसएच आहार या आहार दृष्टिकोण का हिस्सा है।

credit: third party image reference

 उच्च रक्तचाप (या उच्च रक्तचाप) एक ऐसी स्थिति है जिसे हम अब अच्छी तरह से जानते हैं। हालत इतनी प्रचलित है कि युवा भी नहीं बख्शे। स्थिति को उच्च रक्तचाप के स्तर की विशेषता है; यह तब होता है जब धमनियों की दीवारों के खिलाफ रक्त का बल बहुत अधिक होता है। उच्च रक्तचाप एक अंतर्निहित बीमारी या हमारे खराब आहार और जीवन शैली विकल्पों के कारण हो सकता है। एक अच्छा आहार रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में बहुत मदद कर सकता है। यह तला हुआ और नमकीन खाद्य पदार्थों को खाई और अधिक सब्जियों (सब्जियों में फाइबर में उच्च), पूरे फल, नट्स और कम वसा वाले डेयरी रूपों का विकल्प चुनने की सिफारिश की जाती है। उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए यह डीएएसएच आहार या आहार दृष्टिकोण का हिस्सा है।

 चूंकि डीएएसएच आहार स्वस्थ और स्वच्छ खाने के बारे में भी है, कुछ मामलों में, इसने लोगों को कुछ वजन कम करने के लिए भी प्रेरित किया है। अध्ययनों के अनुसार, अतिरिक्त वसा, विशेष रूप से पेट के आसपास, हृदय के लिए हानिकारक हो सकती है।

 उच्च रक्तचाप के लिए आहार: आपके DASH आहार में कुछ खाद्य पदार्थ शामिल हैं:

 1. केला

 यह नरम, आसानी से छीलने वाला और आसानी से खाया जाने वाला फल पोटेशियम से समृद्ध है, पोटेशियम सोडियम के नकारात्मक प्रभावों को दूर करने में मदद करता है। पोटेशियम एक वैसोडिलेटर के रूप में कार्य करता है जो आपको अतिरिक्त सोडियम को पेशाब और निष्कासित करता है।

 2. पालक

 पोटैशियम से भरपूर एक और सुपरफूड। इसके अलावा, पालक फोलिक एसिड और मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत है। पालक का उपयोग आप स्मूदी, सलाद, सूप, सब्ज़ी, स्टोव, आदि बनाने के लिए कर सकते हैं।

 पालक स्वास्थ्यप्रद पत्तेदार सब्जियों में से एक है

 3. बीट

 गहरी लाल जड़ की सब्जी को दिल से स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर किया जाता है, इसमें पोटेशियम सबसे महत्वपूर्ण होता है। प्रत्येक 100 ग्राम बीट्स में लगभग 325 मिलीग्राम पोटेशियम होता है। बीट्स फाइबर, फोलेट (विटामिन बी 9), मैंगनीज, लोहा और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत भी हैं। हर दिन एक गिलास चुकंदर का रस पिएं और अपने लिए परिणाम देखें।

 4. कम वसा वाला दही

 एक अध्ययन के अनुसार, अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित, प्रति सप्ताह दही के सिर्फ दो सर्विंग्स उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं जो उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। आप बड़ी संख्या में दही आधारित व्यंजन जैसे ग्रीक योगर्ट, सॉस आदि बना सकते हैं।

 अपने आहार में पर्याप्त प्रोबायोटिक्स शामिल करने से आंत के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है

 5. बादाम

 फिर, बादाम पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत हैं। इसके अलावा, वे ओमेगा 3 फैटी एसिड से भी भरे होते हैं जो स्वाभाविक रूप से दिल को मजबूत करने और दिल की बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए जाने जाते हैं।

 तो, अपने उच्च रक्तचाप आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करें और व्यायाम करना भी न भूलें।

Disclaimer: The views, thoughts and opinions expressed in the article belong solely to the author and not to RozBuzz.

rozbuzz Powered by RozBuzz
view source

Hot Comments

Recent Comments