क्या आप जानते हैं संतरे के छिलके के चौंकाने वाले स्वास्थ्य लाभ?

Khushi Dodiya October 17th, 2020 03:54

credit: third party image reference

आप अपने कई चिकित्सा गुणों के लिए एक घर का बना प्राकृतिक चिकित्सा समाधान के रूप में नारंगी छील का उपयोग कर सकते हैं, यह मिठाई व्यंजन, पेय और भोजन में उपयोग करें, और यहां तक कि एक एयर फ्रेशनर के रूप में या एक कीट प्रतिरोधी के रूप में!

संतरे के छिलके के कई स्वास्थ्य लाभ हैं:

1. पाचन के पक्ष में। पेट और आंतों की समस्याओं को दूर करने के लिए इसे एक जलसेक के रूप में लें, क्योंकि इसकी उच्च संख्या में फाइटोन्यूट्रिएंट्स और फ्लेवोनॉइड (इसमें आंतरिक लुगदी से अधिक है), इसमें महान विरोधी भड़काऊ गुण हैं।

2. संक्रमण के खिलाफ। नारंगी छील प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट (विटामिन ए, सभी नारंगी फल और सब्जियों की तरह, और निश्चित रूप से विटामिन सी) में समृद्ध है जो प्रतिरक्षा प्रणाली के उचित कामकाज को बढ़ावा देता है और संक्रमण से भी लड़ता है।

3. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। संतरे के छिलके में हेस्पेरिडिन होता है, जो रक्त में वसा को मेटाबोलाइज करने के लिए महान गुणों के साथ फ्लेवोनॉइड का एक प्रकार है, और इसे समाप्त करने की सुविधा के लिए कम करता है।

4. त्वचा टोन में सुधार

संतरे के छिलके आपकी त्वचा से काले धब्बे निकाल सकते हैं।

इसका कारण यह है कि वे विटामिन सी में उच्च हैं, जो त्वचा लोच को बनाए रखने में मदद करता है, सुस्ती को रोकता है, और एक स्वस्थ चमक जोड़ता है।

यह एक प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में कार्य करने और हानिकारक यूवी किरणों को अवरुद्ध करने में भी सक्षम है, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि यह सनस्क्रीन का विकल्प है।

5. दंत स्वास्थ्य में सुधार

थोड़ा नारंगी छील चबाने एक आदत है कि मदद करता है;

- अपनी सांसों को तरोताजा रखें।

- बैक्टीरिया को कंट्रोल करें।

- भद्दा पीला दाग-धब्बों से बचें।

इसमें अर्क और आवश्यक तेल होते हैं जो पट्टिका बैक्टीरिया और संबंधित संक्रमणों के हानिकारक प्रभावों के खिलाफ एक सुरक्षात्मक बाधा प्रदान करते हैं।

दांत संवेदनशीलता वाले रोगियों के लिए भी इसकी सिफारिश की जाती है, क्योंकि इसका दैनिक अनुप्रयोग लक्षणों को कम करता है।

इसे पेस्ट के रूप में उत्साह के रूप में लागू किया जा सकता है, या इसके भीतरी हिस्से को दांतों पर रगड़ा जा सकता है।

6. वजन कम करने में मदद करता है

नारंगी कैलोरी में कम है, फाइबर शामिल है, और गुण है कि आप वजन कम करने में मदद विषहरण है ।

इसकी खपत, दोनों चाय में और अन्य व्यंजनों में जोड़ा, शरीर की सफाई प्रक्रियाओं एहसान और अत्यधिक कैलोरी सेवन को नियंत्रित करने के लिए तृप्ति की भावना को बढ़ाता है।

7. त्वचा की उपस्थिति में सुधार करता है

बाहरी रूप से यह दिलचस्प लाभ भी प्रदान करता है कि हम स्वास्थ्य और सौंदर्यशास्त्र दोनों के लिए लाभ उठा सकते हैं।

विटामिन सी के अपने उच्च योगदान धब्बे और समय से पहले उम्र बढ़ने के अन्य भद्दा निशान की उपस्थिति को कम करने।

अपने अर्क के माध्यम से, नारंगी छील हमें उन छोटे परिवर्तनों को स्पष्ट करने और कवर करने में मदद करता है जो सूर्य के संपर्क, जलने और विषाक्त पदार्थों से दिखाई देते हैं।

इसका जलसेक एक प्राकृतिक टॉनिक के रूप में कार्य करता है, क्योंकि यह छिद्रों को गहराई से साफ करता है। यह ब्लैकहेड्स, पिंपल्स और मुंहासे पिंपल्स के बनने से रोकता है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, नारंगी का वह हिस्सा है कि आप आमतौर पर त्यागने, वास्तव में, अपने स्वास्थ्य के लिए एक उत्कृष्ट सहयोगी है ।

Disclaimer: The views, thoughts and opinions expressed in the article belong solely to the author and not to RozBuzz.

rozbuzz Powered by RozBuzz
view source

Hot Comments

Recent Comments